मासिक धर्म (periods in hindi ), जिसे अंग्रेजी में 'पीरियड्स' कहा जाता है, महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक प्रक्रिया है | पीरियड्स(Periods Meaning In Hindi) की शुरुआत का अर्थ है कि महिलाओं का शरीर गर्भधारण करने की क्षमता हासिल करने की पहली स्टेप को पार कर चुका है। पीरियड्स के बारे में, इसका क्या मतलब है, क्यों होता है, और कब शुरू होता है? ये सभी सवाल हैं जिनके उत्तर जानना बेहद महत्वपूर्ण है।

 

एक्सपर्ट सुझाव के लिए कॉल करें +91 9667064100.


पीरियड्स क्या हैं? (What is periods in hindi?

पीरियड्स (periods in hindi)  का आरंभ यानी यौवनावस्था का आरंभ होता है। यौवन अवस्था के आरंभ होते ही बच्चों के जननांग (प्रजनन अंग) का विकास शुरू हो जाता है। इस दौरान बच्चों के शरीर के कई हिस्सों में बाल आते हैं। इस अवस्था में लड़कों के टेस्टिस (शुक्राणु उत्पन्न करने वाला अंग) में स्पर्म उत्पन्न होता है और लड़कियों में पीरियड्स शुरू होता है, जिससे वे गर्भधारण के लिए तैयार हो जाती हैं। पीरियड्स के दौरान महिला की योनि से रक्तस्त्राव (ब्लीडिंग) होता है।


जब कोई लड़की प्रौढ़ (मेच्योर) होने लगती है, तो उसका शरीर गर्भावस्था के लिए तैयार होने लगता है। जब वह यौवन में प्रवेश करती है, तो उसके शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिससे मासिक धर्म का चक्र प्रारंभ होता है।


जब एक महिला यौवन को प्राप्त होती है, तो हार्मोनल प्रभाव के कारण अंडाशय अंडे उत्पन्न करना शुरू कर देता है। हर महीने, गर्भाशय में म्यूकस और रक्त का एक परत बनता है। जब अंडाशय से निकला हुआ अंडा पुरुष के वीर्य से नहीं जुड़ता, तो यह परत भ्रूण का पोषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


अगर अंडा न फर्टिलाइज हो, तो वह महिला के योनि से म्यूकस और रक्त के साथ बाहर निकलता है। इससे महिलाओं में रक्तस्राव प्रारंभ होता है, जिसे हम 'पीरियड्स', 'मासिक धर्म', या 'माहवारी' के नाम से जानते हैं।"

 

पीरियड्स में कम रक्तस्राव के कारण और लक्षण (Causes and symptoms of less bleeding during periods in hindi)

महिलाओं में कई कारणों से मासिक धर्म संबंधी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती हैं, उनमें से एक समस्या है मासिक स्राव या पीरियड्स का अल्प मात्रा में होना। मासिक धर्म होने के दौरान कम रक्तस्राव या ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खान-पान में पोषक तत्वों की कमी, अनुचित जीवनशैली, या अधिक तनावयुक्त जीवन-यापन करना। मासिक धर्म में आई गड़बड़ी के कारण महिलाओं में बहुत सारी समस्याएँ होने लगती हैं, जैसे प्रजनन क्षमता का घटना या गर्भवती होने में समस्या, वजन बढ़ना, अण्डाशय में ग्रंथियों का बनना, भूख न लगना, चेहरे पर बाल निकलना, मासिक धर्म का न आना, हार्मोनल असंतुलन के यह सारे लक्षण इस समस्या में पाए जाते हैं।

 

मासिक धर्म के दौरान कम रक्तस्राव के लक्षण (लाइट ब्लीडिंग) (Symptoms of scanty bleeding during menstruation in hindi)

महिलाओं के लिए मासिक धर्म की शुरुआत में प्रारंभिक 1-2 वर्षों में कई बार लाइट ब्लीडिंग का होना सामान्य होता है, लेकिन यदि यह बार-बार हो रहा है या लंबे समय तक चल रहा है, तो इसे लेना उचित नहीं होता। इसकी वजह हो सकती हैं गर्भाशय संबंधी विकार, हार्मोनल असंतुलन, उपयोगी पोषक तत्वों की कमी और अधिक तनाव या श्रम। अधिकांश मामलों में, इसे गर्भाशय संबंधी समस्याओं या अंडाशय में ग्रंथियों की वजह से हो सकता है। ऐसे लक्षणों को सामान्य नहीं समझना चाहिए और तुरन्त उपचार करना चाहिए।


गयनेकॉलोजिस्ट परामर्श बुक करने के लिए अभी फेलिक्स अस्पताल से संपर्क करें। कॉल करें- +91 9667064100.

 

पीरियड्स में ब्लीडिंग कम होने के कारण (Reasons for light bleeding during periods in hindi)

पीरियड्स में कम रक्तस्राव की वजहों में शामिल हो सकते हैं:

  • थायरॉइड से संबंधित समस्याएं, जैसे थाइरोटोक्सिकोसिस (Thyrotoxicosis)
  • हार्मोनल परिवर्तन जो मेनोपॉज से पहले हो सकता है
  • पोषक तत्वों की कमी का कारण
  • अत्यधिक तनाव या डिप्रेशन
  • पॉलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जैसे अंडाशय की समस्याएं 
  • अत्यधिक व्यायाम या शारीरिक श्रम
  • लंबी बीमारी से प्रभावित होना
  • गर्भाशय या गर्भाशय नलिका में विकार
  • स्टेरॉयड का उपयोग
  • एथलीट्स जैसे व्यायाम करने वाले महिलाओं में यह समस्या अधिक हो सकती है

 

पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग या अधिक दिनों तक पीरियड्स का क्या समाधान है? (What is the solution for heavy bleeding or prolonged periods in hindi?)

सामान्यतः, स्वस्थ पीरियड्स पांच से सात दिनों तक चलते हैं। अगर इस दौरान अधिक ब्लीडिंग होती है या पीरियड्स सात दिनों से अधिक चलते हैं, तो यह बीमारी का संकेत हो सकता है। इस बीमारी को हम 'अतिरज' या 'मेनोरेजिया' कहते हैं।
 
मेनोरेजिया के कई प्रमुख कारण हो सकते हैं, जैसे गर्भाशय या अंडाशय से जुड़ी बीमारी, हार्मोनल असंतुलन, या खून संबंधित बीमारियाँ।
 
जब किसी महिला को इस तरह की समस्या होती है, तो वह जल्दी से किसी अच्छे जानकार Gynecologist से मिलना चाहिए, अन्यथा इससे गर्भधारण में परेशानी हो सकती है।
 

अनियमित पीरियड्स का क्या अर्थ है? और इसके लिए क्या समाधान है? (What does irregular periods means and solutions in hindi)

यदि पीरियड्स कम या अधिक समय तक आते हैं, ब्लीडिंग अधिक होती है, या यह नियमित नहीं होते हैं, तो यह अनियमित पीरियड्स कहलाते हैं।
 
अनियमित पीरियड्स के मामले में आपको एक अच्छे जनकारी Gynecologist से परामर्श लेना चाहिए।
 

पीरियड्स के नहीं होने पर क्या करें?(What to do if there are no periods in hindi?)

अगर लड़की की उम्र 15-16 वर्ष से ज्यादा हो गई है और उसके पीरियड्स नहीं आ रहे हैं या फिर एक या दो बार आकर बंद हो गए हैं तो यह स्थिति एमेनोरिया (Amenorrhea) के नाम से जानी जाती है। यह एक गंभीर समस्या का संकेत है। 

यौवन के पहले चरण में, लड़कियाँ सामान्यत: कभी-कभी एक मासिक धर्म का विराम लेती हैं और शायद छह महीने या उससे अधिक के लिए। मासिक धर्म की ऐसी अनुपस्थिति के कारण पिट्यूटरी ग्रंथि में कुछ समस्या या महिला प्रजनन प्रणाली की कुछ जन्मजात दोष या देरी सकती है। अमेनोरिया प्राइमेरी या सेकण्डरी हो सकता है। यह प्राइमेरी होता है जब लड़की 16 वर्ष की उम्र में यौवन नहीं प्राप्त करती है और सेकण्डरी अमेनोरिया तब होता है जब महिला अपने नियमित मासिक धर्म को छह महीने या उससे अधिक के लिए छोड़ देती है।


अमेनोरिया कई समस्याओं का कारण हो सकता है, जैसे - एनोरेक्सिया, अत्यधिक थायराइड, अंडाशय की गांठ, अचानक वजन बढ़ना और गर्भावस्था या गर्भधारण में कठिनाई।

अगर किसी भी महिला का मेनोपॉज (Menopause) शुरू हो गया है और पीरियड्स नहीं आ रहे हैं तो इसमें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अगर लड़की के वयस्क होने के बाद भी उसे पीरियड्स नहीं हो रहे हैं तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। जिससे लड़की को मां बनने में परेशानी आती है।
 
यह समस्या ज्यादातर हॉर्मोनल असंतुलन, शरीर में रक्त की कमी और प्रजनन प्रणाली वाले अंगों के कमजोर होने पर होती है। लेकिन कई दफा प्रजनन अंग में किसी बीमारी के होने के चलते भी इस समस्या को देखा जा सकता है।
 
अगर पीरियड्स पूरी तरह से बंद हो गए हैं तो संभवतः यह PCOD नामक बीमारी का संकेत हो सकता है। पॉलिसिस्टिक ओवेरियन डिसॉर्डर (PCOD) एक प्रकार का हॉर्मोनल विकार है जिसमें ओवरी (Ovary) की सतह में छोटे-छोटी थैलियों का निर्माण हो जाता है जिससे अंडाशय (Ovary) अंडे बनाने में असमर्थ होता है और पीरियड्स नहीं आते हैं। 

इन समस्याओं के अलावा, मासिक धर्म सम्बन्धी अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं जो महिलाओं द्वारा उत्पन्न हो सकती हैं। गर्भनिरोधक गोलियाँ बहुत लंबे समय तक लेने से मासिक धर्म रुक जाता है, पूर्वकालिन अंडाशय की कमजोरी, पेल्विक गर्भाशय रोग या यहाँ तक कि पूर्व समय से बालिग हो जाने का कारण भी हो सकता है।


एक छूटी हुई मासिक धर्म का अर्थ हो सकता है कि महिला गर्भवती है। वह इसे अपने डॉक्टर द्वारा किए गए गर्भावस्था परीक्षण से पुष्टि कर सकती है।


हमारी जानकार गयनेकॉलोजिस्ट की टीम आपकी ज़रूरतों और उद्देश्यों के अनुसार आपकी उपयुक्त सहायता करने को सदैव तत्पर है। गयनेकॉलोजिस्ट परामर्श बुक करने के लिए अभी फेलिक्स अस्पताल से संपर्क करें। कॉल करें- +91 9667064100.

 

पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होने पर क्या करें?(What to do if there is severe pain during periods in hindi?)

महिलाओं के पीरियड्स में हल्का-फुल्का दर्द होना सामान्य है, लेकिन कभी-कभी इस दर्द की मात्रा इतनी अधिक हो जाती है कि वे सही से चल तक नहीं पाती हैं। यदि दर्द बहुत ज्यादा होता है, तो इसे 'डिसमेनोरिया (Dysmenorrhea)' कहा जाता है।
 
डॉक्टर कहते हैं, “डिसमेनोरिया होने की वजह में ‘एन्डोमीट्रीओसिस (Endometriosis)’ जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होता है, तो आपको इसे जांचने और सही इलाज कराने की जरूरत है।”
 
एन्डोमीट्रीओसिस एक ऐसी बीमारी है जिसमें ‘इंडोमेट्रिअल Endometrial’ टिश्यू का विकास गर्भाशय के बाहर होता है।

 

जानिए मासिक धर्म के दर्द के लिए 10 प्रभावी घरेलू उपचार

 

प्रीमेंस्ट्रुअल साइकिल या पीएमएस से संबंधित समस्याएं (Problems related to premenstrual cycle or PMS in hindi)

प्रीमेंस्ट्रुअल पीरियड कभी-कभी कई समस्याओं के साथ आते हैं जैसे कि क्रैम्पिंग, थकान, सुस्ती आदि। ऐसी समस्याएं 'प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम' (पीएमएस) कहलाती हैं और जैसे ही पीरियड शुरू होता है, ये समस्याएं दूर हो जाती हैं। पीएमएस ब्लोटिंग, चिढ़ापन, कमर दर्द, सिरदर्द, स्तन में दर्द, मुँहासे, थकान, खाने की इच्छा, उदासी, चिंता, तनाव, अनिंद्रा, कब्ज या दस्त और हल्के पेट क्रैम्प का कारण हो सकती हैं। पीएमएस असुखद है लेकिन यह चिंता का कारण नहीं है।
 

मेनोपॉज किसे कहते हैं (What is menopause in hindi?)

महिला की वह अवस्था जब उसके पीरियड्स बंद हो जाते हैं, मेनोपॉज कहलाती है। “जब महिला की उम्र 45 से 55 के बीच पहुंच जाती है तो अंडाशय में अंडे बनना बंद हो जाते हैं और गर्भाशय में परत का बनना भी बंद हो जाता है जिससे मासिक धर्म नहीं होता है।
 
मेनोपॉज  के दौरान महिला को गर्मी का ज्यादा अनुभव होता है, बाल झड़ने की समस्या देखी जा सकती है, योनि में रूखापन आने लगता है और इसके अलावा शरीर में और भी कई बदलाव होते हैं।


हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते हैं? (How can we help you?)

फ़ेलिक्स हॉस्पिटल का विशेषता मासिक असमर्थता क्लिनिक आज देश में सर्वोत्तम माने जाते हैं। हमारे अनुभवी गयनेकॉलोजिस्ट आपकी मासिक असमर्थताओं को अत्यंत संवेदनशीलता के साथ संभालते हैं जबकि प्रभावी उपचार प्रदान करते हैं। आपका डॉक्टर विस्तार से उन लक्षणों के बारे में चर्चा करेंगे जो आप अनुभव कर रहे हैं, आपका परिवार और चिकित्सा इतिहास। अगले, आपका डॉक्टर कुछ टेस्टों का सुझाव दे सकता है जो निम्नलिखित तदनुसार निदान में सहायक हो सकते हैं:

 

  • पेल्विक परीक्षण - इससे आपके प्रजनन अंगों का मूल्यांकन किया जाता है और यह निर्धारित करने में मदद करता है कि क्या आपका सर्वेक्षणीय प्रणाली या योनि सूज रही है।
  • पैप स्मीयर - यह परीक्षण कैंसर या किसी अन्य अंडरलाइन की स्थिति के आशंका को निष्क्रिय करने में मदद करता है।
  • रक्त परीक्षण - यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपकी मासिक समस्याओं का कारण हॉर्मोनल असंतुलन हो सकता है।
  • गर्भावस्था - अगर आपका डॉक्टर संदेह करता है कि आप गर्भवती हैं, तो एक रक्त या मूत्र परीक्षण किया जा सकता है।
  • एंडोमेट्रियल बायोप्सी - आपके यूटेरस लाइनिंग का एक नमूना निकाला जाता है और जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।
  • हाईस्टेरोस्कोपी - इस परीक्षण में, आपके यूटेरस में एक छोटी सी कैमरा डाला जाता है ताकि किसी भी असमान्यताओं का पता लगाया जा सके।

जांचों और निदान के परिणामों के आधार पर, आपके डॉक्टर उपयुक्त उपचार का सुझाव देंगे। उपचार के उपायों में दवाओं, हार्मोन पुनर्स्थापन चिकित्सा, एंटीबायोटिक्स शामिल हो सकते हैं।


हमारी जानकार गयनेकॉलोजिस्ट की टीम आपकी ज़रूरतों और उद्देश्यों के अनुसार आपकी उपयुक्त सहायता करने को सदैव तत्पर है। गयनेकॉलोजिस्ट परामर्श बुक करने के लिए अभी फेलिक्स अस्पताल से संपर्क करें। कॉल करें- +91 9667064100

 

पीरियड्स शुरू होने के क्या क्या संकेत हो सकते है ?

अगर आपके पीरियड अभी तक शुरू नहीं हुए हैं, तो यह आमतौर पर आपके स्तन विकसित होने के बाद लगभग दो साल बाद आरंभ होते हैं। लेकिन, आपके पहले पीरियड कब आने वाले हैं, इसे जानने के लिए अन्य संकेत भी होते हैं। उसी समय, आपको अपने प्यूबिक क्षेत्र में बाल उगते दिख सकते हैं और एक म्यूकस की तरह का डिस्चार्ज भी दिख सकता है, जो साफ, सफेद, या हल्के पीले रंग का होता है। ये दोनों ही संकेत बताते हैं कि आपका पहला पीरियड आने वाला है। 


अगर आपका मासिक धर्म प्रारंभ हो चुका है, तो कुछ ऐसे संकेत हैं जो हमेशा बताएँगे कि आपका पीरियड आने वाला है:

  • आपको प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षण आ सकते हैं।
  • आपको पेट में फूलन और गैस महसूस हो सकता है।
  • आपको मुंहासे आ सकते हैं।
  • आपको पेट में दर्द भी हो सकता है।
  • आपको सिर दर्द भी हो सकता है।

मासिक धर्म के इन संकेतों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इससे आप सेनेटरी पैड्स और टेम्पन्स जैसे पीरियड में काम आने वाले प्रोडक्ट को पहले से ही इस्तेमाल के लिए तैयार रह सकते हैं।

 

पीरियड्स में क्या नहीं करें ?(Periods Meaning In Hindi)

महिलाओं के लिए मासिक धर्म के कुछ दिन विशेष होते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में कई प्रकार की परेशानी होती है, जबकि कुछ के लिए यह सामान्य होता है। पीरियड्स के दिनों में लगभग हर लड़की या महिला अधीर रहती है।

पीरियड्स के समय में महिलाओं के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव होते रहते हैं। इसलिए, अपने आहार के साथ-साथ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। यहाँ कुछ काम हैं, जो पीरियड्स के दौरान नहीं करने चाहिए:

 

• असुरक्षित संबंध न बनाएं:

अक्सर महिलाएं पीरिड्स के दिनों में भी संबंध बनाती हैं और इसे गर्भावस्था का खतरा नहीं समझतीं हैं। पीरियड्स में भी गर्भधारण की संभावना होती है और इसके अलावा किसी तरह के संक्रमण से बचने के लिए भी इस समय में संबंध बनाने से बचना चाहिए।


• भोजन न छोड़ें:

आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आप सही मात्रा में भोजन करें। पीरियड्स में भोजन छोड़ना खतरनाक हो सकता है। शरीर को इस समय में उर्जा की जरूरत होती है, इसलिए खाना छोड़ने से बचें।


• शारीरिक कार्यों से बचें:

यदि आपको पीरियड्स के दौरान तेज दर्द हो रहा है या फिर आपकी पीठ में अकड़न हो रही है, तो इस समय शारीरिक काम नहीं करना चाहिए। आराम करें और यदि काम जरूरी है तो हल्के-हल्के करें।
 

फ़ेलिक्स समर्थन

वर्षों से, फीलिक्स हॉस्पिटल का मासिक असमर्थता के लिए विशेषता क्लिनिक महिलाओं की सबसे पसंदीदा सुविधा बन गया है। आज, हम उत्कृष्टता, ईमानदारी और सफल परिणामों के साथ सम्मानित हैं। हमारी बहुविद्यालयी टीम के अनुभवी गयनेकॉलोजिस्ट, अल्ट्रा सोनोग्राफर, नर्सेस और सहायक कर्मचारी हमारे स्टेट ऑफ द आर्ट उपकरण और सुविधाओं से सम्पन्न हैं। हम हमेशा एक संबोधनशील वातावरण में सर्वोत्तम उपचार प्रदान करने का प्रयास करते हैं। हमारी जानकार गयनेकॉलोजिस्ट की टीम आपकी ज़रूरतों और उद्देश्यों के अनुसार आपकी उपयुक्त सहायता करने को सदैव तत्पर है। गयनेकॉलोजिस्ट परामर्श बुक करने के लिए अभी फेलिक्स अस्पताल से संपर्क करें। कॉल करें- +91 9667064100.

 

अक्सर मासिक धर्म या पीरियड्स पर पूछे जाने वाले मुख्य प्रश्न 

 

प्रश्न : मासिक धर्म क्या होता है?
उत्तर : मासिक धर्म या पीरियड्स महिलाओं के शरीर से हर महीने रक्तस्राव की एक प्रक्रिया है।
मासिक धर्म शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है, जिसमें गर्भवती होने की संभावना को अनुमोदित किया जाता है।(Periods Meaning In Hindi)


प्रश्न : मासिक धर्म  कितनें दिनों के लिए चलता है? (menstruation period in hindi)
उत्तर : मासिक धर्म की अवधि महिला के शारीरिक स्वास्थ्य और अन्य कारकों पर निर्भर करती है, लेकिन सामान्यतः 3 से 7 दिनों तक रहता है।


प्रश्न : मासिक धर्म के दौरान खाने-पीने में क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए?
उत्तर : मासिक धर्म के दौरान उपयुक्त पोषण की आवश्यकता होती है और उचित हाइड्रेशन का ध्यान रखना चाहिए।


प्रश्न : पीरियड्स के दौरान कौन-कौन से दिनों में व्यायाम किया जा सकता है?
उत्तर : सामान्यतः, मासिक धर्म के दौरान अधिक उत्तेजनजनक व्यायाम से बचना चाहिए, लेकिन हल्के व्यायाम जैसे योग और पैदल चलने में सक्रिय रह सकते हैं।


प्रश्न : मासिक धर्म के दौरान शारीरिक दर्द कैसे कम किया जा सकता है?
उत्तर : गर्म पानी की बोतल, उष्णता या योगासनों, अधिक पानी पीने, और ध्यान में रहकर शारीरिक दर्द को कम किया जा सकता है।
 

Book an Appointment

* By clicking on the above button you agree to receive updates on WhatsApp